कैंसर है या नहीं इसका पता अब सेकेंडों में चल जाएगा

कैंसर है या नहीं इसका पता अब सेकेंडों में चल जाएगा

कैंसर टेस्ट की रिपोर्ट के लिए मरीज या डॉक्टर को एक से डेढ़ घंटे का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब 10 से 15 सेकंड के अंदर टेस्ट हो जाएगा और कुछ ही मिनटों में रिपोर्ट मरीज को दे दी जाएगी। ऐसा संभव होगा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी, हिमाचल प्रदेश के दो प्रशिक्षुओं के शोध से।

संस्थान के विशेषज्ञों की देखरेख में प्रशिक्षुओं ने सेल से न्यूक्लियस को कुछ ही सेकंड में अलग करने की तकनीक ईजाद की है। इससे सेल यानी कोशिका से न्यूक्लियस को अलग करने में पैथोलॉजिस्ट को सुविधा होगी। बेंगलुरु में आयोजित अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा में दोनों प्रशिक्षुओं को पुरस्कार से नवाजा गया है। स्पर्धा का आयोजन जर्मनी की कार्ल जाइस्स कंपनी ने किया था। यह कंपनी चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए प्रख्यात है।

इस तकनीक को ईजाद करने वाले प्रशिक्षु शरद कुमार गुप्ता पीएचडी स्कॉलर हैं, जबकि अभिषेक भारद्वाज कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में द्वितीय वर्ष के छात्र। शोध कार्य को स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के सहायक प्रो. डेरिक्स पी. शुक्ला की देखरेख में किया।

शरीर के किसी अंग या भाग में कैंसर का पता लगाने के लिए ऊतक की जांच (बॉयोप्सी) की जाती है। जिस अंग में कैंसर की आशंका होती है वहां से चिकित्सा विशेषज्ञ कोशिका के हिस्से (ऊतक या टिशू) का थोड़ा भाग निकाल उसे माइक्रोस्कोपिक या फिर पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) जांच के लिए लैब में भेजते हैं। पीसीआर टेस्ट के दौरान सेल से न्यूक्लियस व डीएनए को अलग कर सैंपल की जांच की जाती है। इस प्रक्रिया में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है।

आइआइटी के प्रशिक्षुओं ने जो मॉडयूल तैयार किया है उसमें सैंपल लेने की प्रक्रिया पहले वाली ही रहेगी, लेकिन सेल से न्यूक्लियस व डीएनए को अलग करने में 10 से 15 सेकंड का ही समय लगेगा। इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोस्कोप कंप्यूटर में मौजूद मॉडयूल से जुड़ा रहेगा। इससे सैंपल की किसी भी तस्वीर में अलग हुए न्यूक्लियस को आसानी से पहचानने में मदद मिलेगी। मरीज को टेस्ट रिपोर्ट कुछ ही मिनटों में मिल जाएगी। बीमारी का जल्द पता चलने से उपचार शुरू करने में देरी नहीं होगी।

(दैनिक जागरण से साभार)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।